Home Foodie पेट की समस्या से हैं परेशांन? ऐसे कहें लूज़ मोशन को बाए-बाए

पेट की समस्या से हैं परेशांन? ऐसे कहें लूज़ मोशन को बाए-बाए

Home-Remedies-for-Diarrhea how to getrid of loose motions

घर के खाने से ज़्यादा अगर आपको बाहर का खाना पसंद है, तो आपको गर्मियों में काफी बच कर रहना पड़ेगा। गर्मियों का मौसम बैक्टिरीअल इन्फेक्शनस के लिए काफी फेवरेबल होता है औरों लोगों को इस मौसम में पेट खराब होने की काफी समस्या हो जाती है। कुछ लोगों का पेट इतना सेंसिटिव होता है की वो कहते हैं की मैंने तो बाहर का कुछ खाया नहीं फिर भी मेरा पेट खराब हो गया।
अगर आपको भी कुछ ऐसी ही समस्यायों से जूझना पड़ रहा है और आप बार-बार दवाई नहीं खाना चाहते तो, अपनाये कुछ ऐसे नुख्से जो कह दे लूज़ मोशन को बाए- बाए।

लूज़ मोशन के लिए घरेलु नुस्खे:

लूज़ मोशन होने पर हम बहुत परेशान हो जाते हैं, कुछ भी खा नहीं पाते जिसकी वजह से हमें वीकनेस हो जाती है और बार-बार शौचालय जाने से डिहाइड्रेशन हो जाती है। कुछ घरेलु नुस्ख़ों से हम इन से छुटकारा पा सकते हैं, वो इस प्रकार से हैं :

केले खाने का  फायदा:

अगर आप लूज़ मोशन से परेशान हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं, तो आप केला खाना शुरू कर सकते हैं। केले में पेक्टिन होता है, जो लूज़ मोशन को कंट्रोल करने में हेल्प करता है।अजवाइन को थोड़ा भून के चूर्ण बनाने के बाद अगर पक्के हुए केले के साथ खाया जाये तब भी आपको इनसे राहत मिलेगी।

सरसों के बीज:

सरसों के बीज में कुछ एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो हमारे लूज़ मोशन को ठीक करने में हेल्प करती हैं। अगर आप 1/4 चम्मच सरसों के बीज को एक चम्मच पानी में एक घण्टा भीगो के रखने के बाद पी लें तो राहत मिलेगी। दिन में 2 से 3 बार इसे रिपीट करें ।

अदरक का फायदा:

अदरक भी खराब पेट के लिए काफ़ी गुणकारी होता है। अदरक में एन्टिफन्गल और एंटीबैक्टीरियल तत्व होने की वज़ह से ये लूज़ मोशन को कण्ट्रोल करने में काफी हेल्प करता है।
आप अदरक को पुदीने और इलाइची के साथ भी लेंगें तो राहत मिलेगी। इसके लिए आपको 3-4 इलाइची को पानी में उबालना होगा, इसके बाद आपको पुदीने और अदरक का पेस्ट मिलाना है। इसे तीन चार बार लें और आपको इससे काफी राहत मिलेगी।

दही भी देगा फ़ायदा:

दही तो सब लोगों को खाने में बहुत पसंद होता है और इसको खाने का एक फायदा ये है की ये आपको लूज़ मोशन से राहत देगा। इस में पाया जाने वाला बैक्टीरिया आपके अपसेट पेट को ठीक करता है। अगर दही को चावल के साथ आप लेंगे तो काफी फायदा होगा।

तुलसी भी होगी कारगर:

तुलसी के पते खाना बहुत गुण्कारी होता है और ये कई तरह की बीमारियां ठीक करने में हेल्प करते हैं । अगर आप इसके 5-6 पते रोज़ खाये तो आपको काफी बीमारियां छु भी नहीं पाएंगी। तुलसी के पते, बीज, डाली, और मूल को पीस ले और इसका काढ़ा बना के पियें, फायदा मिलेगा।

Load More Related Articles
Load More By Neha Pathania
Load More In Foodie

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Know The Health Benefits Of Pomegranate Juice

Share this on WhatsAppThere are many drinks that we have and most of them are not at all g…